Eye-Opening-Ground-Reports-जननेतृत्व-से-लबालब-हए-तालाब-विभागीय -नाकारापन-से-छलनी-हुई-धरती

Eye-Opening-Ground-Reports-जननेतृत्व-से-लबालब-हए-तालाब-विभागीय -नाकारापन-से-छलनी-हुई-धरती

#MediaWatch@Best From Print Media

Headlines:

अखबारों की आज की सुर्खियों में ग्रामीण भारत में की गई अनुकरणीय पहल, पर्यावरण के लिए सुरक्षा के प्रति लापरवाह सरकारी विभाग व सागर विश्वविद्यालय की खामियों से जुड़ी खबरी छायीं रहीं ।

दैनिक नवदुनिया ने सामाजिक सरोकार से जुड़ी एक सकारात्मक खबर को पहले पृष्ठ पर प्रमुखता से छापा है। “इस गांव में हर किसान के पास है अपना एक तालाब” शीर्षक से छापी इस खबर में बताया है कि कैसे एक सरपंच की पहल पर ग्रामवासियों ने जलसंरक्षण की दिशा मे काम कर के गांव को सूखे की समस्या से हमेशा के लिए निजात दिलवाई।

            Also Read: अब आपदा प्रबंधकों की धुन पर नाचेंगे शादी प्रबंधक

खबर के मुताबिक इस अनुकरणीय  पहल के लिए  ग्राम पिपलिया के सरपंच और सागर जिले को भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने प्रथम पुरस्कार भी दिया है। अखबार ने लिखा है कि सरपंच के नेतृत्व में किसानों की मेहनत से गांव में 250 तालाबों का निर्माण हुआ और गांव में किसानों की संख्या भी 250 है। ग्राम पिपलिया की इस मिसाल के चलते आसपास के गांवों के जल स्तर भी सुधार हो गया है। 

वहीं दैनिक भास्कर ने जिले में क्रेशरों के संचालन को बेकायदा बताने वाली खबर को अपनी पहली सुर्खी बनाया है। खबर के मुताबिक जिले में 178 क्रेशर चल रहे हैं लेकिन इस बात की जानकारी न तो जिला खनिज अधिकारी को है और न ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल को। 

खबर में यह भी बताया है कि अधिकांश क्रशरों के मामले में  राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के दिशा-निर्देशों के मुताबिक क्रेशर की स्थापना राष्ट्रीय राजमार्गों, नदी, नहर व स्कूलों से एक निश्चित दूरी पर किए जाने व संचालन मे ऐहतियात बरते जाने वाले दिशा-निर्देशों का उल्लंघन भी देखा गया है।

                    Also Read: सीएम के चिंता जताते ही जागा प्रशासन

दैनिक आचरण ने सागर के सांसद को डाॅ. हरिसिंह गौर केन्द्रीय  विश्वविद्यालय द्वारा विवि के संस्थापक डाॅ. गौर की जयंती समारोहों में औपचारिक आमंत्रण नहीं भेजे जाने को विवि की लापरवाही बताया है। इस मुद्दे पर अपने देश-प्रदेश पृष्ठ पर शीर्षक ”विवि प्रशासन ने सांसद को नहीं भेजा आमंत्रण” से लगायी खबर में अखबार ने लिखा है कि विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रण देने की जिम्मेदारी विवि के रजिस्ट्रार की होती है। लेकिन इस मामले में उन्होंने इस गफलत की जिम्मेदारी कुलपति कार्यालय पर डालकर खुद को पाक साफ बता रहे हैं ।

Also Read :तेली-में-होते-है-प्रतिरोधक-क्षमता-बढाने-के-जबरदस्त -गुण

इवनिंग मिरर ने प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री द्वारा उनके विधानसभा क्षेत्र में शुरू होने वाले विकास कार्यों के भूमि पूजन की खबर विस्तार से छापी है । जिसमे जिसमे मंत्री ने कहा की खुरई में एक भी गरीब परिवार ऐसे नहीं रहेगा जिसके पास उसका खुद का घर न हो

OFFBEAT NEWS : लीक से हटकर खबर

दैनिक भास्कर ने शहर के प्रदूषण स्तर में कमी आने पर खबर प्रकाशित की है। जिसमें बताया है आवोहवा के साफ होने की वजह हरियाली बढ़ना, फुटपाथों को पक्के किए जाने व घर-घर से कचरा उठाए जाने के उपायों की कारगर होना है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल के हवाले से बताया है कि शहर के वायु गुणवत्ता सूचकांक मे काफी सुधार हुआ है। जिससे वायु प्रदूषण का स्तर पांच साल पहले के स्तर से 10 से 15 फीसदी कम हो गया है। खबर जानकारी पूर्ण है लेकिन शब्दों की भरमार के चलते समझने में पाठकों को दुरूह लग सकती है।

         Also Read: सागर-में-कोरोना-मरीजों-की-मृत्यु-दर-हुई चिंताजनक

Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours