Smart Review- टाटा कंपनी पर लगेगा जुर्माना और दो हफ़्तों में हटेगा अतिक्रमण- नगरीय प्रशासन मंत्री

 Smart Review- टाटा कंपनी पर लगेगा जुर्माना और दो हफ़्तों में हटेगा अतिक्रमण- नगरीय प्रशासन मंत्री


सागर वॉच। मप्र के नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री ने सागर शहर में चल रहे स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा बैठक के उपरान्त मीडिया को बताया कि  तय समय में काम पूरा नहीं कर पाने के चलते पेयजल आपूर्ति के लाइन बिछाने का काम करने वाली टाटा कम्पनी पर जुर्माना लगाया जायेगा साथ ही शहर में जल भराव वाले इलाकों में पंद्रह दिनों के अन्दर नालों पर हुए अतिक्रमण को हटाया जायेगा

सागर को 24 घंटे 365 दिन पेयजल उपलब्ध कराने के लिए टाटा कंपनी को परियोजना पूर्ण करने के लिए अधिकृत किया गया था किंतु समय सीमा में कार्य पूर्ण नहीं करने पर कंपनी पर पेनल्टी लगाते हुए शो कॉज नोटिस जारी किए जाएं। साथ ही जलभराव वाले क्षेत्रों में प्राथमिकता के साथ 15 दिवस में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें एवं नया बाजार, बक्सी खाना, में डबल स्टोरी मार्केट तैयार होगा साथ ही दीनदयाल मार्केट का कार्य दिसंबर 2022 तक पूर्ण करें उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा के दौरान दिए।

इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, स्मार्ट सिटी श्री राहुल सिंह राजपूत, महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी, श्री रजत गुप्ता सहित समस्त निर्माण एजेंसियों के इंजीनियर अधिकारी एवं प्रतिनिधि मौजूद थे ।

मध्यप्रदेश शासन की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि सागर को 24 घंटे 365 दिन पानी सप्लाई करने के लिए टाटा कंपनी को कार्य दिया गया था किंतु यह कार्य समय सीमा में ना करने पर तत्काल प्रभाव से पेनल्टी लगाएं और शोकाज नोटिस जारी करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम द्वारा किए जा रहे शहर विकास के निर्माण कार्यों के लिए समस्त कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ किए जाएं और उन्हें समय सीमा में पूर्ण करें ।मंत्री श्री सिंह ने निर्देश दिए कि गुजराती बाजार स्थित दीनदयाल मार्केट का कार्य 31 दिसंबर तक पूर्ण करें ।

उन्होंने कहा कि भोपाल न्यू मार्केट की तर्ज पर सागर के नया बाजार, बख्शीखाना सहित अन्य मार्केट को जी प्लस टू में बनाएं जिससे ना केवल नगर निगम की आय बढ़ेगी बल्कि रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे एवं दुकानें भी दोगुनी होगी ।उन्होंने कहा कि टाटा कंपनी एवं सीवरेज लाइन कंपनी के द्वारा किए जा रहे कार्य के पश्चात पुनर्निर्माण पूरी गुणवत्ता के साथ करें।



 मंत्री श्री सिंह ने डेयरी विस्थापन का कार्य भी दिसंबर तक करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने लाखा बंजारा झील की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी कार्य शीघ्रता से पूर्ण करें एवं झील में लगने वाली लाखा बंजारा की मूर्ति हेतु एप्रोच रोड भी तैयार करें उन्होंने कहा कि सौंदर्यीकरण का कार्य दिसंबर तक पूर्ण करें ।
मंत्री श्री सिंह ने नगर निगम की समीक्षा करते हुए अमृत योजना अंतर्गत सीवरेज प्लांट प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त की यह योजना ₹299  करोड़ में की जा रही है जिसमें 221 किलोमीटर पाइप लाइन डाली जाना प्रस्तावित है। योजना के अंतर्गत 325 किलोमीटर पाइपलाइन डाली जाना है जिसमें 60 हजार  से अधिक मकान कनेक्शन किए जाकर 24 घंटे 365 दिन पानी प्रदाय किया जाएगा।

मंत्री श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत कनेरा देव एवं मेन पानी आवासीय स्थलों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कनेरा देव आवासी स्थल की कार्यों की प्रगति ना होने पर संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त हितग्राहियों के जिओ टेक का कार्य शीघ्रता से किए जाएं। 8 करोड़ रुपए की लागत से तैयार की जा रही डेरी विस्थापन परियोजना का कार्य की समीक्षा की एवं निर्देश दिए कि दिसंबर तक डेरी विस्थापित कर शहर को पशु मुक्त करें।

उन्होंने नगर निगम द्वारा सागर की 48 वार्डो में मंगल भवन एवं पार्कों के निर्माण कार्य की भी समीक्षा की। मंत्री श्री सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अमावनी में पड़ा कचरे को नगर निगम द्वारा उठाकर हप्सीली  पर शिफ्ट किया जाए। इसमें आने वालली व्यय राशि संबंधित कंपनी से वसूल की जाये। मंत्री श्री सिंह ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए एलिवेटेड कॉरिडोर, ट्रांसपोर्ट नगर एवं मैकेनिक कांप्लेक्स का निर्माण, फायर फाइटिंग स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण, मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर का निर्माण, कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण, हेरीटेज कंजर्वेशन प्रोजेक्ट के तहत प्राचीन बावड़ी एवं कुआं भवनों का जीर्णोद्धार की विस्तार से जानकारी प्राप्त की। 

मंत्री श्री सिंह ने स्मार्ट सिटी के द्वारा सागर नगर में तैयार की जा रही समस्त स्मार्ट रोडो का कार्य शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने सागर सिटी स्टेडियम के पुनर्विकास का कार्य, खेल परिसर का निर्माण कार्य, इनक्यूबेशन सेंटर भवन एवं कैंपस का निर्माण कार्य, ड्रेनिज सिस्टम नेटवर्क का निर्माण कार्य, वर्किंग वूमेन हॉस्टल  संजय ड्राइव सड़क, एसआर-2 तिलीतिराहे से सिविललाइन सड़क, एसआर -1 दीनदयाल चौक से तिली तिराहा सड़क एवं एसआर-4 सिविल लाईन से डिग्री कॉलेज सड़क आगामी 3 माह में लोकार्पित किए जायेंगे। जनता को मिलेगी सौगात। उन्होंने कहा की ट्रांसपोर्ट नगर के पास अमावनी में डंप कचरा को नगर निगम स्वयं उठवाकर कचरा प्लांट में पहुंचाये एवं इसका खर्चा वहन अनुबंधित कम्पनी से ले।
Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours