News In Short-15 Mar 2022-स्पीड पोस्ट से घर आयेगा वोटर कार्ड

                                                       



    News In Short : ख़बरें संक्षेप में 
सागर वॉच/15 अप्रैल 22

गेहूं उपार्जन स्लॉट बुकिंग 17 तक 

↺  रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु स्लॉट बुकिंग का कार्य निरंतर जारी है। कृषकों की सुविधा हेतु स्लॉट बुकिंग की अंतिम 17 अप्रैल कर दी गई है।पूर्व में स्लाट बुकिंग की तारीख 13 अप्रैल थी। सभी कृषकों से शीघ्र ही अपनी पंजीकृत फसल के विक्रय हेतु स्लॉट बुकिंग निर्धारित करने का आग्रह किया गया है।

कृषक को स्लॉट बुकिंग हेतु उपार्जन केन्द्र एवं दिनांक का चयन करने की सुविधा दी गई है, साथ ही कृषक द्वारा विक्रय हेतु लाई जाने वाली गेहूं की मात्रा भी दर्ज करने की सुविधा दी गई है।ऐसे कृषक जो समर्थन मूल्य पर गेहूं का विक्रय करना चाहते हैं, वे पर 17 अप्रैल 2022 तक स्लॉट बुकिंग कर सकेंगे। इसके उपरांत स्लॉट बुकिंग सुविधा बंद कर दी जाएगी।

हार्वेस्टर के साथ स्ट्रारीपर का उपयोग अनिवार्य

↺  जिन क्षेत्रों में कम्बाइन हार्वेस्टर से फसल की कटाई की जाती हैं वहां हार्वेस्टर के साथ स्ट्रारीपर के उपयोग को अनिवार्य किये जाने एंव रीपर कम्बाइन्डर के उपयोग को बढ़ावा दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

उक्त निर्देशों के परिपालन में कृषकों को फसल अवशेष प्रबंधन के लिये उपयोगी मशीने जैसे हैप्पी सीडर, जीरो ट्रिल सीड ड्रिल, रिमर्सिवल प्लाऊ. स्ट्रा रीपर रेक, वेलर एंव ग्रेडर आदि यंत्रों को कृप करने के लिये प्रेरित किये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं। साथ ही इस कदम से गर्मियों में लगने वाली आग की दुर्घटनाओं से होने वाले जन-धन के नुकसान पर भी प्रभावी नियंत्रण किया जा सकता है। ऐसे क्षेत्रों में जहां कम्बाइन हार्वेस्टर से गेंहू की फसल कटाई की जा रही है वंहा पर हार्वेस्टर के साथ स्ट्रारीपर के उपयोग को भूसा बनाने हेतु अनिवार्य किया गया है। बिना स्ट्रारीपर के हार्वेस्टर से फसल कटाई पर पूर्णतः प्रतिबंध है।

पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति 40 फीसदी राशि का भुगतान होगा पोर्टल के माध्यम से

↺  पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत वर्ष 2021-22 हेतु निर्देश जारी किये गये हैं। जारी निर्देशानुसार अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को सत्र 2021-22 नवीनीकरण अन्तर्गत आवेदनों की स्वीकृति राशि योजना नियमानुसार पूर्ण की जायेगी परन्तु स्वीकृत राशि मे से राज्यांश राशि (40 प्रतिशत) का ही भुगतान पोर्टल के माध्यम से करने के निर्देश है।

जिले के महाविद्यालयों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति वर्ग के नवीनीकरण के विद्यार्थियों को अवगत कराया गया है कि वर्तमान में स्वीकृत राशि में से 40 प्रतिशत राशि का ही भुगतान किया गया है। शेष 60 प्रतिशत राशि केन्द्रांश मद में उपलब्ध होने पर भुगतान किया जायेगा।                      

वैद्य आपके द्वार योजना जन-सामान्य को आयुष सेवा उपलब्ध कराने के लिये 


↺  प्रदेश में आयुष स्वास्थ्य सेवा सहजता से जन-सामान्य को घर पर ही उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष विभाग ने “वैद्य आपके द्वार’’ योजना शुरू की है। विभाग ने योजना के क्रियान्वयन के लिये आयुष क्योर एप विकसित किया है।

इस एप के माध्यम से जन-सामान्य को घर बैठे निःशुल्क लाइव वीडियो कॉल पर आयुष चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श लेने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। एप के माध्यम से नागरिक अपना पंजीयन करा कर सुविधा अनुसार आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति का चयन कर सकते हैं। वर्तमान में गूगल प्ले स्टोर से अब तक प्रदेश में करीब 40 हजार एप डाउनलोड किये जा चुके हैं।  

आयुष आपके द्वार

प्रदेश में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयुष विभाग ने “आयुष आपके द्वार’’ योजना भी शुरू की है। योजना के अंतर्गत औषधीय पौधों को जन-सामान्य में लोकप्रिय बनाने के लिये औषधीय पौधों का वितरण भी किया जा रहा है। प्रत्येक जिले में उद्यानिकी विभाग के सहयोग से लगभग 1500 परिवारों को जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में औषधीय पौधे वितरित किये गये। इसके साथ ही जन-सामान्य को औषधीय पौधों के लाभ एवं उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी गई है। प्रदेश में करीब 45 हजार परिवारों को औषधीय पौधे वितरित किये गये हैं।


ऊर्जा साक्षरता अभियान का शुभारंभ 25 नवम्वर को

↺  वर्तमान परिदृश्य में जलवायु परिवर्तन के पर्यावरणीय दुष्प्रभाव वैश्विक स्तर पर परिलक्षित हो रहे है। इस स्थिति से प्रत्येक व्यक्ति अवगत है तथा प्रत्यक्ष परोक्ष रूप से भागीदार भी है। ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से निपटने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री द्वारा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के आदित्य में ऊर्जा साक्षरता अभियान का शुभारंभ 25 नवम्वर को किया गया है।

ऊर्जा साक्षरता अभियान से जुड़ने हेतु वेबसाइट पर लॉगिन किया जा सकता है इस अभियान से जुड़ना अत्यंत सरल है। ऊर्जा साक्षरता अभियान से सम्बन्धित उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिकों स्कूली छात्र संस्थानों आदि को पुरस्कृत करने के लिए की घोषणा शीघ्र ही की जा रही है।               
स्पीड पोस्ट से घर आयेगा वोटर कार्ड

↺  अब वोटर कार्ड के लिये आवेदन करने के बाद कलेक्ट्रेट और तहसील दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अब एक अप्रैल से घर बैठे स्पीड पोस्ट के जरिये कार्ड पहुंचाया जायेगा। पहले वोटर आईडी कार्ड पहुंचाने की जिम्मेदारी बीएलओ की हुआ करती थी, लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने डाक विभाग को यह जिम्मेदारी दी है। प्रदेश के सभी जिलों में एक अप्रैल के बाद स्पीड पोस्ट के जरिये कार्ड पहुंचाये जायेंगे। इसके लिये वोटर्स को कोई फीस नहीं देना होगा।

भारत निर्वाचन आयोग इसका खर्च उठायेगा। सिर्फ अब ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन वोटर आईडी बनवाने के लिये आवेदन करना होगा। ईपिक नंबर जनरेट होने के बाद घर कार्ड पहुंचा दिया जायेगा, लेकिन फॉर्म में सारी डिटेल्स सही भरना होगा। वोटर जो भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर फॉर्म में दर्ज करेंगे, उस पर स्पीड पोस्ट का मैसेज आयेगा। इससे कार्ड की ट्रेकिंग में आसानी होगी।


विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेला  18 से 

↺  आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जिले में विकासखण्ड स्तर पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाना है जिसके परिपेक्ष में कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए गए थे।

 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बौद्ध ने बताया कि  विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेला में आम नागरिकों को समस्त स्वास्थ्य सेवायें विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी के द्वारा निःशुल्क प्रदान की जायेगी, दवाईयों का निःशुल्क वितरण किया जायेगा एवं पैथोलॉजी जांच भी निःशुल्क की जायेगी।

उन्होंने बताया कि विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेला के तय कार्यक्रम के अनुसार पहला विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेला 
  • 18 अप्रैल को सामुदायिक भवन बंडा में 
  • 19 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहगढ़ में, 
  • 20 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र केसली में, 
  • 21 अप्रैल को मंगल भवन खुरई में, 
  • 22 अप्रैल को सामुदायिक भवन मालथौन में, 
  • 23 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बीना में 
  • 24 अप्रैल को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शाहपुर में 
  • 25 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जैसीनगर में 
  • 26 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रहली में 
  • 27 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राहतगढ़ में 
  • 28 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मैं विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेला आयोजित किये जायेंगे।
कलेक्टर  ने निर्देश दिए हैं कि समस्त विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए की जाए साथ में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए। 


सीएम्एचओ के बाबू ने मांगी घूस, होगी जांच 

↺ सोशल मीडिया में रिश्वत मांगे जाने के कथित ऑडियो क्लिप के संबंध में कलेक्टर ने  त्वरित संज्ञान लेते हुए संभागायुक्त को इस संबंध में जांच दल गठित करने संबंधी प्रस्ताव भेजा। जिसके बाद संभागायुक्त द्वारा 4 सदस्यीय जांच दल को तीन दिवस में उक्त संबंध में जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि,कथित मामला अस्पताल रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण हेतु खुरई के पारस हास्पिटल से सीएमएचओ डॉ सुरेश बौद्ध के क्लर्क एवं दलाल के द्वारा रिश्वत मांगे जाने के वायरल संवाद का है।

संभाग आयुक्त द्वारा निर्देशित चार सदस्यीय दल में संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाए, अपर कलेक्टर,  जिला आयुष अधिकारी और जिला सूचना विज्ञान अधिकारी ( एनआईसी ) शामिल है जो मामले की विस्तृत जांच करके तीन दिवस के भीतर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।
Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours