News In Short-22 March 22-जमीन के पंजीयन के समय ही स्वतः हो जायेगा नामान्तरण

News In Short-22 March 22-जमीन के पंजीयन के समय ही स्वतः हो जायेगा  नामान्तरण

News In Short : 
ख़बरें संक्षेप में 

सागर वॉच/ 22 मार्च 2022

जमीन के पंजीयन के समय ही स्वतः हो जायेगा  नामान्तरण 

↺ मप्र में सरकारी कामकाज के डिजीटलीकरण की प्रक्रिया के तहत अब जनता को रजिस्ट्री के समय भूमि का सत्यापन किये जाने की सुविधा दी जा रही है इस प्रक्रिया के चलते जमीन का पंजीयन के समय  नामांतरण के लिये प्रकरण दर्ज कर लिया जाता है। सम्पदा पोर्टल पर रजिस्ट्री होते ही राजस्व प्रकरण प्रबंधन पोर्टल पर नामांतरण स्वतः दर्ज हो जाता है साथ ही  पेशी की तारीख भी तय हो जाती है। 


विगत 3 वर्ष में प्रदेश में 6 लाख 20 हजार से ज्यादा प्रकरण निराकृत किये गये हैं। आमजन को मिली इस सुविधा के लिये प्रदेश में भूमि क्रय-विक्रय (रजिस्ट्री) को भी भू-अभिलेख पोर्टल के इंटीग्रेशन से सरल बनाया गया है। सम्पदा पोर्टल और रेवेन्यू केस मैनेजमेंट पोर्टल को इंटीग्रेट किया गया है।

केन्द्रीय विद्यालय में  प्रवेश अब 11 अप्रैल से 

↺ केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा- पहली (केजी-1) में ऑनलाइन प्रवेश की तिथि बढ़ाकर 11 अप्रेल कर दी गयी है स पहले प्रवेश लेने के लिए अंतिम तिथि 21 मार्च थी । कक्षा-1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 31 मार्च को 6 वर्ष (एनईपी 2020 के अनुसार) होनी चाहिए।

 बच्चों का वैक्सीनेशन 23 मार्च से

↺ 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-रोधी टीकाकरण कार्य 23 मार्च से शुरू होगा। तय  आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण का शत-प्रतिशत व सुव्यवस्थित रुप से कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। वर्ष 2008 एवं 2009 में जन्मे समस्त बालक-बालिका कोविड-19 टीकाकरण हेतु पात्र होंगे एवं वर्ष 2010 में जन्मे ऐसे बालक-बालिका जिन्होंने 12 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो उन सबको कोविड-19 टीकाकरण हेतु पात्र माना जाएगा।

टीकाकरण पात्रता हेतु सत्र स्थलों पर उपलब्ध पुष्टिकर्ता एवं टीकारण करने वाले की जिम्मेदारी रहेगी। किसी की भी एक पोर्टल पर प्रविष्टि हो जाती है लेकिन उन्होंने 12 वर्ष की आयु पूर्ण नहीं की तो ऐसे बालक बालिकाओं का टीकाकरण नहीं किया जाएगा। इसके दोनों टीके के मध्य 28 दिनों का अंतराल होना जरूरी है। बालक - बालिकाओं के पंजीकरण की सुविधा कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी एवं मौके पर ही  पंजीयन की सुविधा भी सत्र स्थल पर उपलब्ध होगी।                                   
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत 31 से 

↺ युवाओं को स्वयं का रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए 29 मार्च को रोजगार दिवस कार्यक्रम तथा 31 मार्च को मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना की शुरुआत का कार्यक्रम पूरे प्रदेश में आयोजित किया जायेगा ।

उद्योग आयुक्त ने बताया कि दोनों आयोजन पृथक-पृथक मनाये जायेंगे। प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस कार्यक्रम 29 मार्च को राज्य स्तरीय कार्यक्रम रीवा जिला मुख्यालय में आयोजित किया जायेगा। मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना की शुरुआत का राज्य स्तरीय कार्यक्रम 31 मार्च को कुशाभाऊ ठाकरे, इन्टरनेशनल कन्वेशन सेंटर, भोपाल में आयोजित किया जायेगा। 

दोनों राज्य स्तरीय कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण न्यूज चेनलों एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जायेगा एवं इस प्रसारण को जिला स्तरीय कार्यक्रम में भी दिखाने की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी।

वैद्य आपके द्वार योजना का लाभ लेने की अपील

↺ आयुष विभाग के ‘‘आयुष क्योर” एप के माध्यम से नागरिक घर बैठे ही आयुष डॉक्टरों से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। एप के द्वारा ही रिपोर्ट भेजने तथा उपचार संबंधी दिशा-निर्देश प्राप्त करने की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है। आयुष विभाग द्वारा शुरू की गई ‘‘वैद्य आपके द्वार‘‘ योजना के जरिये घर बैठे आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ से लाइव वीडियो कॉल द्वारा निःशुल्क चिकित्सा परामर्श लिया जा रहा है। नागरिकों से आग्रह किया है कि आयुष चिकित्सा सुविधा का लाभ लेने के लिये इस एप को अधिक से अधिक डाउनलोड किया जाये। 

खाद्य लाइसेंस,रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य

↺ खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 नियम एवं विनियम 2011 के अंतर्गत समस्त प्रकार के छोटे-बड़े खाद्य कारोबार कर्ताओं को खाद्य लाइसेंस, पंजीयन कराना कानूनन अनिवार्य है। बिना लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन के खाद्य कारोबार करने पर 6 माह की सजा एवं अधिकतम 2 लाख रूपये तक जुर्माने का प्रावधान है। खाद्य कारोबारकर्ता जो सालाना 12 लाख रूपये से अधिक का खाद्य कारोबार करते हैं उन्हें लायसेंस लेना है जिसके लिये 2 हजार रूपये का शुल्क प्रतिवर्ष निर्धारित किया गया है।

लायसेंस एवं पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज नक्शा (केवल निर्माता/रिपैकर्स) आधार कार्ड की फोटोकापी, दुकान के पते का दस्तावेज, बिजली बिल साथ में लाना होगा। ऐसे खाद्य कारोबारकर्ता जो सालाना 12 लाख रूपये तक का खाद्य कारोबार करते हैं। उन्हें रजिस्ट्रेशन (पंजीयन) लेना अनिवार्य है। जिसके लिये 100 रूपये का शुल्क प्रतिवर्ष निर्धारित किया गया है। लायसेंस एवं पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, पासपोर्ट फोटो, मीट मटन विक्रय के लिए नगर पालिका, ग्राम पंचायत की एनओसी साथ में लाना होगा।     

पीएम किसान निधि का  भुगतान आधार से लिंक खातों में ही होगा

 ↺ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत समस्त हितग्राहियों का खाता आधार से लिंक कराने के संबंध में शासन द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। भारत सरकार के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि की आगामी किश्त का भुगतान हितग्राहियों को आधार से लिंक खातों में ही किया जाएगा। 

जिन हितग्राहियों के खाते आधार से लिंक नहीं है उनके खाते शीघ्र आधार से लिंक करवाना जरूरी है। साथ ही राजस्व अधिकारियों से कहा गया है कि वे प्रभार वाले क्षेत्र के अंतर्गत प्रचार-प्रसार के माध्यम से हितग्राहियों को सूचित करें ताकि समस्त हितग्राही अपने बैंक खाते आधार से लिंक करवा लें।

नगरीय निकायों की  मतदाता सूची का होगा  पुनरीक्षण

↺ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण-2022 के द्वितीय चरण के शेष कार्य एवं अंतिम चरण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का नगर पालिका वार्ड एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 4 अप्रैल 2022 को किया जायेगा।

            दावा आपत्ति केन्द्रों पर दावे-आपत्ति 11 अप्रैल तक (अपरान्ह 3 बजे तक) लिये जायेंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण 16 अप्रैल तक किया जायेगा। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का नगर पालिका वार्ड तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 25 अप्रैल 2022 को होगा। नवगठित नगरीय निकायों और ऐसे नगरीय निकाय जिनमें क्षेत्र विस्तार किया गया है, किन्तु वार्डों का विभाजन शेष है, वहाँ मतदाता सूची का कार्यक्रम अलग से जारी किया जायेगा।     

27 मार्च 2022 तक होंगी “स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा“

↺ समुदाय के स्वास्थ्य एवं पोषण विषयों पर भागीदारी एवं “सुपोषित भारत“ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रदेश में 21 से 27 मार्च 2022 तक “स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा“ के आयोजन होंगे। स्पर्धा का उद्देश्य 0 से 6 वर्ष की आयु वर्ग के पोषण स्तर में सुधार लाना और बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण से संबंधित मुद्दों के साथ बड़े पैमाने पर समुदाय का भावनात्मक जुड़ाव पैदा करना है। 

साथ ही आँगनवाड़ी सेवाओं से छूटे क्षेत्र के 6 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को भी अभियान में सम्मिलित कर समाज के सभी वर्गों और क्षेत्रों में बच्चों के पोषण के प्रति परिवार एवं समुदाय को जागरूक करना एवं स्वस्थ रहने के लिए परिवार एवं बच्चों में स्पर्धा की भावना को बढ़ावा देना है।  
        संचालक महिला-बाल विकास डॉ. रामराव भोंसले ने बताया कि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार प्रदेश के सभी जिलों के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली स्पर्धा आँगनवाड़ी केन्द्र, पंचायत, स्कूल, विशेष कैम्प, स्वास्थ्य केन्द्र, घर आदि में की जाएगी। इसकी प्रविष्टि पोषण ट्रेकर एप के ऑनलाइन मॉड्यूल पर दर्ज की जाएगी। स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा में प्रथम 2 दिवस सुबह 9 से शाम 5 बजे के मध्य आँगनवाड़ी पर ही बच्चों का शारीरिक माप किया जायेगा।

इसके अतिरिक्त 23 से 27 मार्च तक प्रतिदिन सुबह 9 बजे से 1 बजे तक केन्द्र स्तर पर बच्चों का शारीरिक माप किया जायेगा। टोले, मजरे, अनकवर्ड क्षेत्र के छूटे हुए बच्चों का आँगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहयोगी संस्थाओं द्वारा शारीरिक माप हितग्राही के घर जाकर लिया जायेगा। शहरी क्षेत्र जो आँगनवाड़ी केन्द्र के बाहर हैं, उनमें प्रत्येक कॉलोनी/हाउसिंग सोसायटी में घर-घर जाकर जन्म से 6 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों का शारीरिक माप लिया जायेगा।

नापेड पिट में  गीले कचरे से बनेगा खाद 

↺ स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत नगर निगम आयुक्त के प्रयासों से शहर के होटल / प्रतिष्ठानों एवं पार्को आदि में नापेड पिट बनाकर उन प्रतिष्ठानों से निकलने वाले गीले कचरे से खाद बनाकर बगीचोें के पौधों में किया जा रहा है, जिससे जहॉ एक ओर इन प्रतिष्ठानों से गीले कचरे का उत्सर्जन कम हुआ है वहीं इस गीले कचरे से खाद बनाकर उसे पौधों में खाद के रूप में पुनः उपयोग हो रहा है इससे शहर के मैरिज गार्डन या होटल अन्य प्रतिष्ठानों का एक उदाहरण है जिनसे सीख लेकर अन्य प्रतिष्ठान इनका प्रयोग कर गीले कचरे को उसी होटल परिसर में नापेड पिट बनाकर खाद बना सकते है।
Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours