News In Short-14 Mar 22-श्री गुजराती नमकीन फैक्ट्री काला गंदा तेल नष्ट कराया

News In Short-14 Mar 22-श्री गुजराती नमकीन फैक्ट्री काला गंदा तेल नष्ट कराया

NEWS IN SHORT / ख़बरें संक्षेप में

सागर वॉच 14  मार्च 2022


श्री गुजराती नमकीन फैक्ट्री की  जांच

↺ मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा और परकोटा वार्ड स्थित श्री गुजराती नमकीन फैक्ट्री पर जांच की कार्रवाई की गई। जहां पर भारी गंदगी पाई गई एवं लगभग एक क्विंटल काला गंदा तेल को नष्ट कराया गया एवं श्री गुजराती नमकीन का सैंपल लिया गया। खाद्य अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर  कलेक्टर  निर्देश पर यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

↺ स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चल रहे 48 पार्क एंड प्ले एरिया परियोजना, प्लांटेशन परियोजना एवं लाखा बंजारा झील कायाकल्प के कार्यों की विस्तार से समीक्षा बैठक कहा गया कि पार्क एंड प्ले एरिया की ड्राइंग डिजाइन स्थानीय आवश्यकताओं गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए ही तैयार करें।इसमें बच्चों, बुजुर्गों, महिलाओं, दिव्यांगजन आदि सभी को बेहतर सुविधाओं का प्रावधान होना चाहिए।

सिविल लाइन चौराहे से कालीचरण चौराहे तक अतिक्रमण चिन्हित करें 

↺ कलेक्टर ने सागर जिले में समस्त ग्रामीण एवं नगर निगम क्षेत्र सहित समस्त नगरीय निकायों में यदि कहीं भी शासकीय भूमि पर अतिक्रमण पाया जाता है तो इसके लिए संबंधित क्षेत्र के पटवारी टैक्स कलेक्टर एवं दरोगा, कोटवार पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि विगत दिवस देखने में आया कि विभिन्न अनुविभागीय कार्य क्षेत्रों में बेशकीमती जमीनों पर अतिक्रमण कर उपयोग किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार नगर निगम में नगर निगम क्षेत्र में विभिन्न स्मार्ट सड़कों एवं अन्य सड़कों का निर्माण किया जा रहा है और आजू-बाजू विभिन्न बेशकीमती जमीन हैं और अब इन बेशकीमती जमीनों पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण पाया जाता है तो सीधी कार्रवाई संबंधित टैक्स कलेक्टर दरोगा एवं पटवारियों पर की जाएगी।

उन्होंने निर्देश दिए कि सिविल लाइन चौराहे से कालीचरण चौराहे तक एवं आईजी ऑफिस से तिली चौराहे तक एवं तिली चौराहे से दीनदयाल चौराहे तक बेशकीमती जमीन चिन्हित करें एवं उस पर फेंसिंग भी करें। अब यदि इन जमीनों पर अतिक्रमण पाया जाता है, तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हितग्राहियों की ई-केवाईसी 31 मार्च तक पूर्ण करायें

↺ कलेक्टर ने जिले के सभी तहसीलदार को निर्देश  दिए हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियों की ई-केवाईसी 31 मार्च तक पूर्ण करायें।  भू-अभिलेख, अधीक्षक ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियों हेतु ई-केवाईसी की सुविधा पीएम किसान पोर्टल पर फार्मर कार्नर एवं पीएम किसान एप पर उपलब्ध कराई गई हैं। 

इस सुविधा के माध्यम से आधार से लिंक मोबाईल पर ओटीपी के माध्यम सें ई-केवाईसी की कार्यवाही पूर्ण की जा सकती हैं। उक्त के अतिरिक्त सीएससी केन्द्रों के माध्यम से भी ई-केवाईसी की कार्यवाही हितग्राही द्वारा ओटीपी या बायेमेट्रिक से पूर्ण की जा सकती हैं। सीएससी केन्द्र के माध्यम से भी ई-केवाईसी की दर कर सहित 15 रूपये नियत की गई हैं।

Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours