News In Short-29 Jan 22-बिना टीकाकरण प्रमाणपत्र नहीं निकल सकेंगे वेतन


News In Short-29 Jan 22-बिना टीकाकरण प्रमाणपत्र नहीं निकल सकेंगे वेतन


News In Short/ ख़बरें संक्षेप में 
sagar watch29 जनवरी 2022

नजरबाग का होगा सौंदर्यीकरण

↺ शनिवार को लाखा बंजारा झील  का निरीक्षण कर जिला कलेक्टर ने बताया कि किले के पीछे स्थित ऐतिहासिक विरासत नजरबाग का पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण किया जायेगा। इसके अलावा बार-बार  रिसाव  होने के कारण तीन मढिया से नाव मंदिर तक की पेयजल पाइप लाइन भी  बदली जाएगी। 
कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल ने तालाब का भी निरीक्षण किया और  निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने कामें तेजी लाने  के  निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों के साथ एसआर-1 के कार्य का निरीक्षण  किया और वृंदावन बाग ट्रस्ट के महंत से मुलाकात की। उन्होंने एसआर-1 के निरीक्षण के दौरान सडक पर लगे हाथठेलों पर कार्रवाई करने और बाहुबली रेस्टोरेंट के सामने रुका ड्रेन निर्माण का काम शुरू करने के निर्देश दिए।


संजय ड्राइव मार्ग  का हुआ  सीमांकन

संजय ड्राइव मार्ग  का हुआ  सीमांकन 


↺ शनिवार को नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक और स्मार्ट सिटी सीईओ  स्मार्ट सिटी और नगर निगम के अमले के साथ संजय ड्राइव रोड का निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने सडक की चौडाई का नाप कराया और मकान के सामने सीमांकन कराया गया। उन्होंने बताया कि ज्यादातर लोगों के मकान की सीढियां या फिर छज्जे ही सडक के दायरे में आ रहे हैं। इस पर लोगों ने  कहा कि सडक चौडी करने के लिए जितनी जरूरत है, उतना निर्माण वे स्वयं ही तोड लेंगे। 

खुरई  घटना की  मजिस्ट्रियल जांच  15 दिन में  होगी पूरी

↺ खुरई मुख्यालय पर गुरूवार को  दो पक्षों के मध्य विरोध प्रदर्शन एवं ज्ञापन दिये जाने के दौरान हुई आपसी झड़प के घटनाक्रम से उपजी कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने हेतु पुलिस द्वारा किये गये लाठी चार्ज के घटनाक्रम के दृष्टिगत संपूर्ण घटनाक्रम की निष्पक्ष मजिस्ट्रीयल जॉच कराया जा रही  है । 

मजिस्ट्रीयल जांच के  आदेश कलेक्टर  द्वारा जारी किया गया जिसमें अनुविभागीय अधिकारी बीना  प्रकाश नायक  जांच करेंगे। जांच के बिन्दु होंगे -
  • क्या ज्ञापन हेतु पूर्व से दोनों पक्षों द्वारा सूचना दी गई थी अथवा अनुमति ली गई थी , 
  • क्या पुलिस द्वारा ज्ञापन स्थल पर पर्याप्त बल पहले से तैनात किया गया था ,
  • क्या ज्ञापन स्तर पर वीडियोग्राफी , फायर बिग्रेड व एंबुलेंस आदि व्यवस्थाएं की गई थी ,
  • क्या दोनों पक्ष एक ही समय पर ज्ञापन स्थल पर पहुंचे, 
  • पथराव किन लोगों के द्वारा किया गया 
  • क्या लाठीचार्ज के पहले पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी , क्या स्थिति नियंत्रित होते ही लाठीचार्ज रोक दिया गय , जांच के दौरान पाई गई कोई अन्य जानकारी, भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने हेतु सुझाव मजिस्ट्रीयल जांच ।


खुरई  घटना की  मजिस्ट्रियल जांच  15 दिन में  होगी पूरी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 
कार्यशाला

↺ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का क्रियान्वयन,प्रावधान एवं चुनौतियां विषय पर सागर संभाग ऑनलाइन कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग ने अपने वक्तव्य में  राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों को स्पष्ट किया। लोक शिक्षण संभाग सागर के समन्वयक संयुक्त संचालक एवं डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के समन्वयक की पहल पर हुए इस आयोजन से बहुत सारे सवालों का उत्तर प्रतिभागियों को प्राप्त हुआ।

↺ भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित लोक नृत्य कलाकार राम सहाय पांडे जी का उनके निवास पर  पहुंचकर राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने शॉल श्रीफल से सम्मान किया। इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि रामसहाय पांडे सागर के अनमोल मोती है जिन्होंने देश -विदेश में भी सागर और बुंदेलखंड का नाम रोशन किया और  राई नृत्य के लिए अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई

सार्वजनिक अवकाश पर भी खुले रहेंगे कार्यालय 

↺ प्रदेश के जनसामान्य को दस्तावेजों के पंजीयन कार्य में अधिक सुविधा देने एवं शासन ने 29 जनवरी से 31 मार्च तक की अवधि में समस्त सार्वजनिक अवकाश (प्रत्येक शनिवार एवं रविवार सहित)को सभी जिला पंजीयक एवं उप पंजीयक कार्यालय पंजीयन कार्यालय खुले रहेंगे। 

पंजीयन महानिरीक्षक द्वारा सार्वजनिक अवकाश दिवसों में परिक्षेत्रीय उप महानिरीक्षक पंजीयन को अपने परिक्षेत्र अंतर्गत समस्त पंजीयन कार्यालय खोला जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। हालाँकि होली अवकाश एवं जिन जिलों में रंगपंचमी का स्थानीय अवकाश घोषित है,दिवसों में कार्यालय बंद रहेंगे                         

नवीनीकरण आवेदन 20 मार्च तक  आमंत्रित

↺ डीएलएड एवं डीपीएसई (पीपीटीसी) पाठ्यक्रम संचालित करने वाले संस्थान सत्र 2022-23 हेतु नवीन संबद्धता एवं संबद्धता नवीनीकरण आवेदन 10 मार्च तक माध्यमिक शिक्षा मंडल कार्यालय में जमा कर सकते हैं। निर्धारित आवेदन प्रपत्र मंडल की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

निर्धारित शुल्क सचिव, के नाम, माध्यमिक शिक्षा मंडल, मप्र भोपाल परिसर में स्थित यूको बैंक, शाखा हबीबगंज में चालान अथवा आरटीजीएस, एनईएफटी के माध्यम से (खाता क्रमांक 02830100006001 आईएफसी नंबर यूसीबीए 0000283) जमा कर सकते हैं। 

शुल्क सहित आवेदन की प्रति 10 मार्च तक मंडल कार्यालय में आवश्यक रूप से प्रस्तुत किया जाना सुनिश्चित करें। शुल्क मंडल खाते में स्थानांतरित नहीं होने की स्थिति में संपूर्ण जवाबदारी संस्था की होगी। साथ ही संस्था द्वारा संबद्धता नवीनीकरण हेतु प्रस्तुत आवेदन के संलग्न 100 रुपये के स्टाम्प पर नोटरी कराकर इस आशय का शपथ-पत्र प्रस्तुत करें कि संस्था एनसीटीई से सत्र 2022-2023 हेतु मान्यता प्राप्त है।


पथ्य पुस्तक निगम खुद बनाएगा अपने गोदाम

पथ्य पुस्तक निगम खुद बनाएगा अपने गोदाम  

↺ पाठ्य पुस्तक निगम सागर गोदाम निर्माण कार्य इसी वर्ष से प्रारंभ होगा। मप्र पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष ने कहा है कि सस्ती पुस्तक अच्छी पुस्तक और समय पर पुस्तक देने वाली पाठ्य पुस्तक निगम बिना  लाभ - हानि के आधार पर कार्य करते हुये प्रदेश के सर्वागीण शैक्षणिक विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । 

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश में अधिकांश डिपो कार्यालय एवं गोदाम भवन किराये के भवनों में संचालित हो रहे है, इस दिशा में उनकी यह पहली प्राथमिकता होगी कि अधिकाधिक डिपो गोदाम भवनों को स्वयं का भवन हो इस दिशा में विशेष अभियान शुरू करके भूमि आवंटन एवं भवन निर्माण मेरी पहली प्राथमिकता होगी । 

उन्होने बताया कि इस अभियान की शुरूआत सागर डिपो के भवन निर्माण से प्रारंभ होगी। गौरतलब है कि सागर डिपो के लिये 1.20 हेक्टेयर भूमि का आवंटन किया जा चुका है। 28 जनवरी को अल्प प्रवास पर सागर आये निगम अध्यक्ष  ने निगम के नये सत्र की पुस्तकों की प्राप्ति एवं प्रदाय सहित अन्य विषयों पर भी डिपो प्रबंधक से चर्चा की । 
                  

ऐसे करें फसलों का पाला,शीत लहर से बचाव

↺ किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के मुताबिक रबी की फसलों को शीत लहर, पाला से काफी नुकसान होता है, जब तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है तब पाला पड़ने की पूरी सम्भावना होती है।इन हालातों में फसलों की हल्की सिंचाई कर देना चाहिये। जिससे तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे नही गिरेगा और फसलों को पाले के नुकसान से बचाया जा सकता है।

फसल को पाले से बचाने के लिये खेत के आस-पास धुंआ करना चाहिए। जिससे तापमान जमाव बिन्दु से नीचे नहीं गिर पाता और फसल को पाले से बचाया जा सकता है। जिन दिनों पाला पड़ने की संभावना हो उन दिनों फसलो पर सल्फ्यूरिक अम्ल के 0.1 प्रतिशत घोल का छिड़काव करना चाहिये या सल्फर 80 प्रतिशत डब्ल्यूडीजी पावडर को 3 कि.ग्रा. प्रति एकड़ में छिड़काव के बाद सिंचाई करें या सल्फर 80 प्रतिशत डब्ल्यूडीजी पाउडर को 40 ग्राम प्रति पंप की दर से छिड़़काव करें। 
पाले से सबसे अधिक नुकसान नर्सरी में होता है, नर्सरी में पोधों को रात में प्लास्टिक या पुआल से ढंकना चाहिये, जिससे अंदर का तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है तथा पौधे पाले से बच जाते है।

बिना टीकाकरण प्रमाणपत्र नहीं निकल सकेंगे वेतन 

↺ कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि फ्रंटलाइन वर्कर तथा हेल्थ केयर वर्कर के अंतर्गत आने वाले शासकीय सेवकों को बिना टीकाकरण प्रमाणपत्र के वेतन नहीं निकाल पाएंगे।  टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने के बाद ही संबंधित आहरण एवं संवितरण अधिकारी वेतन आहरण के लिए कोषालय अधिकारी  को बिल प्रस्तुत कर सकेगा।

उल्लेखनीय है कि, कोविड- 19 को दृष्टिगत रखते हुये भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार के निर्देशानुसार समस्त हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंट लाईन वर्करों को को-वैक्सीन एवं कोवी-शील्ड का तीसरी डोज (प्रिकॉशन डोज) लगवाने के निर्देश जारी किये गये हैं।


Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours