Media-Watch- मप्र-में-मीडिया-की-ख़बरों-पर-नजर-रखने-जिलों-में-शुरू-हुए-नियंत्रण-कक्ष

Media-Under-Scanner-  मप्र-में-मीडिया-की-ख़बरों-पर-नजर-रखने-जिलों-में-शुरू-हुए-नियंत्रण-कक्ष

सागर वॉच @7 सितंबर 2021/
 
राज्य शासन ने जिले में सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए  जिला स्तरीय सोशल मीडिया कंट्रोल रूम की स्थापना की है। कंट्रोल रूम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समस्त विभागों के नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। कंट्रोल रूम द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित नकारात्मक/भ्रामक/असत्य समाचारों एवं प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया पर चल रही खबरों पर नजर रखी जा रही है।

इसका उद्देश्य प्रिंट,इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया पर विभिन्न विभागों से संबंधित नकारात्मक/भ्रामक/असत्य समाचारों के तत्काल प्रतिवाद एवं खंडन के द्वारा जन-सामान्य को संबंधित विषय की वस्तुस्थिति से अवगत कराना है। साथ ही शासकीय योजनाओं,कार्यक्रमों के बेहतर प्रचार-प्रसार करना है। 

समस्त नोडल अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि अपने-अपने विभागों से संबंधित इन नकारात्मक/भ्रामक/असत्य समाचारों एवं प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया पर चल रही भ्रामक खबरों साथ ही ऐसे प्रत्येक संवेदनशील  मुद्दे की वस्तुस्थिति त्वरित रूप से सोशल मीडिया नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराएंगे। संबंधित विभाग घटित घटना की जानकारी लिखित एवं वीडियो-बाईट के माध्यम से भी उपलब्ध कराएंगे।

समस्त संबंधित विभाग समाचारों के प्रतिकार अथवा विभाग द्वारा की गई अनुवर्ती कार्यवाही एवं प्रकरण की वास्तविक स्थिति से भी जिला सोशल मीडिया कंट्रोल रूम को सूचित करेंगे। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया पर विभिन्न विभागों से संबंधित नकारात्मक/भ्रामक/असत्य समाचारों के संबंध में की गई कार्यवाही की प्रत्येक समय-सीमा बैठक में कलेक्टर द्वारा समीक्षा भी की जाएगी।


एडीएम अखिलेश जैन ने बताया कि, सभी विभागों से संबंधित नोडल अधिकारी अपने-अपने विभाग की सकारात्मक खबरों, पॉजिटिव स्टोरी, खुशियों की दास्तां, नवाचार की जानकारी भी  उपलब्ध कराएं। जिससे शासकीय योजनाओं की जानकारी जनसामान्य तक पहुंच सके।
Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours