MEDIA-WATCH-भारत-में -मिला-कोरोना-संक्रमण-का-एक-और-नया-वेरिएंट

 MEDIA WATCH @ खबरें ज़माने भर कीं 

SAGAR WATCH @ 07 JUNE 2021

MEDIA-WATCH-भारत-में  -मिला-कोरोना-संक्रमण-का-एक-और-नया-वेरिएंट

नईदुनिया @  में 
 कोरोना महामारी से जुडी  प्रकाशित खबर ने खुलासा किया है कि
 भारत में कोरोना संक्रमण का नया वेरिएंट मिला है। इसे B.1.1.28.2 नाम दिया गया है। पुणे स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ विरोलॉजी ने इसका पता लगाया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना के इस वेरिएंट से मरीज का वजन तेजी से कम होता है। यह फेफड़ों के लिए ज्यादा घातक साबित होता है। वायरस का यह नया वैरिएंट भारत में पाए गए डेल्टा  वैरिएंट की ही तरह गंभीर है।

Also Read: नेस्ले कंपनी ने खुद माना मैगी नूडल्स सेहत के लिए ठीक नहीं

कोवेक्सीन या कोविशील्ड - ?

कोरोना वैक्सीन को लेकर किए गए एक शोध के हवाले से जी न्यूज @ ने अपनी खबर  में बताया  है कि कोवैक्‍सीन की तुलना में कोविशील्‍ड   ज्यादा एंटीबॉडी तैयार करती है. इस शोध में डॉक्टर और नर्सों को शामिल किया गया और उन्हें कोविशील्‍ड एवं कोवैक्‍सीन की दोनों डोज लगाई गईं. इसके बाद यह देखा गया कि कौन सी वैक्सीन कितने प्रभावी ढंग से काम करती है. शोध के परिणाम के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्‍ड, भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन के मुकाबले ज्यादा एंटीबॉडी तैयार करती है.  

खाड़ी के देशों में चीनी वैक्सीन को मान्यता नहीं होने हज यात्रियों की परेशानी बढ़ी 

सऊदी अरब चीन की वैक्सीन लगाने वाला सर्टिफिकेट स्वीकार नहीं कर रहा है। इस विषय पर बीबीसी लंदन @ द्वारा प्रकाशित खबर बताया है चीन की वैक्सीन को मान्यता नहीं मिलने के कारण इससे हज या कारोबार या नौकरी के लिए सऊदी अरब जाने वाले पाकिस्तानियों की परेशानी बढ़ गई है।

कुछ मीडिया संस्थानों ने वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के हवाले से छपा है कि खुद चीन के सेंट्रल फॉर डिजिज कंट्रोल ने अप्रैल में स्वीकार किया था कि यह वैक्सीन बहुत अधिक प्रभावी नहीं है और इसमें सुधार की आवश्यकता है। संसथान के डायरेक्टर ने यह भी कहा था कि समस्या के समाधान के लिए चीन को वैक्सीन बदलना होगा, क्योंकि मौजूदा टीके बहुत प्रभावी नहीं हैं। 

Also Read: तीसरी लहर के सितम्बर-अक्टूबर से शुरू होने की आशंका..!

आयकर विभाग की नयी वेबसाइट हुई शुरू 

देशभर के करोड़ों आयकर दाताओं के लिए लाईव हिन्दुस्तान @ एक अच्छी खबर ले कर आया  है। खबर के मुताबिक आयकर विभाग 7 जून यानी सोमवार से रिटर्न दाखिल करने के लिए नई वेबसाइट   लॉन्च कर रहा है। इसके जरिेये न सिर्फ आयकर  रिटर्न दाखिल करना बहुत आसान बल्कि पैसा वापसी  की प्रक्रिया भी तेज होगी। नई वेबसाइट से करदाताओें को रिटर्न भरने में आसानी होगी। बयान के मुताबिक सीबीडीटी एक नई टैक्स पेमेंट सिस्टम भी 18 जून का शुरू करने जा रहा है। पोर्टल लॉन्च किए जाने के बाद में मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा। इसके बाद करदाता अपने मोबाइल से भी रिटर्न भर सकते हैं। 

चुनावों को लेकर भाजपा में सुगबुगाहट शुरू 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिवों की टीम की रविवार को प्रधानमंत्री आवास पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट करने की खबर समय लाईव @ ने   प्रमुखता से छपी है । खबर कहती है कि चुनाव नजदीक आने पर भाजपा संगठन तैयारियों में जुट गया है। अब संगठनात्मक बैठकों का सिलसिला तेज हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिन के भीतर भाजपा नेताओं के साथ यह दूसरी बैठक है।


कोविड के  बिना या हल्के लक्षण वाले मरीजों को दावा लेने की जरूरत नहीं 

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर जारी है। राहत की बात ये हैं कि कोरोना के नए मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट जारी है। इसी सिलसिले में अमर उजाला @ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कोरोना के इलाज के लिए संशोधित गाइडलाइंस जारी किये जाने की खबर जारी की है। खबर में बताया है कि नयी गाइडलाइन्स के तहत एंटीपाइरेटिक और एंटीट्यूसिव को छोड़कर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, आइवरमेक्टिन, डॉक्सीसाइक्लिन समेत कई दवाओं को हटा दिया है।

गाइडलाइंस के मुताबिक, जिन मरीजों में कोरोना संक्रमण के लक्षण नजर नहीं आते या हल्के लक्षण हैं, उन्हें किसी तरह की दवाइयां लेने की जरूरत नहीं है। हालांकि, दूसरी बीमारियों की जो दवाएं चल रही हैं, उन्हें जारी रखना चाहिए। ऐसे मरीजों को टेली कंसल्टेशन (वीडियो के जरिए उपचार) लेना चाहिए। अच्छी डाइट लेनी चाहिए। साथ ही मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए।

Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours