Media Watch-अधिक-दूध-पीने-से-नहीं-बढता-है-कोलेस्ट्राल

SAGARWATCH@25 MAY 2021

खबरें ज़माने भर  कीं @MEDIA WATCH

 Media Watch-अधिक-दूध-पीने-से-नहीं-बढता-है-कोलेस्ट्राल
जी न्यूज @
ने कलेक्टर के थप्पड़ के खिलाफ आम आदमी के अधिकारों पर खबर प्रकाशित की है। खबर में बताया है कि कानून सबके लिए बराबर है। पुलिस या अधिकारी किसी व्यक्ति के खिलाफ बल प्रयोग तभी कर सकता है जबकि उस व्यक्ति के खिलाफ वारंट हो या वह व्यक्ति कानून एवं व्यवस्था के लिए खतरा बन गया हो।  सामान्य हालातों में अगर नियमों का उल्लंघन हुआ है ता दोषी व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा सकती है लेकिन कोई भी सरकारी अधिकारी चाहे व कलेक्टर ही क्यों न हो किसी के खिलाफ बल प्रयोग नहीं कर सकता है।

Also Read: MEDIA-WATCH-ख़बरें-ज़माने-भर-कीं

खबर में आम नागरिकों को उसके अधिकारों के बारे में बताया है कि अधिकारियों द्वारा दुव्र्यवहार किए जाने की शिकायत थाने में भादवि की विभिन्न धाराओं  323, 504, 506 और 330 के तहत मामला दर्ज कराया जा सकता है। अगर शिकायत कलेक्टर के खिलाफ है तो उससे वरिष्ठ अधिकारी या मानवाधिकार आयोग के पास भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है।

नवभारत टाइम्स @ ने अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ के हवाले से खबर में बताया है कि भारत में तीसरी लहर से असरकारक तरीके से निपटने के लिए जीनोम व दोबारा संक्रमित हुए हर मामले की लगातार सीक्वेंसिंग करनी होगी। विशेषज्ञ ने बताया कि प्रयोग से साबित हुआ है मास्क कोरोना संक्रमण रोकने में कारगर है। खबर में यह भी बताया गया है कि वैक्सीन कारगर है इसके लगवाने से संक्रमण नहीं फैलता। भारत में अप्रैल माह में वक्सीन लगवाने वाले दस हजार लोगों में से महज दो या चार लोगोें के संक्रमित होने के ही मामले सामने आए हैं।

Also Read: बहुरूपिया है कोरोना वायरस-मुख्यमंत्री

लाईव हिन्दुस्तान @ ने 25 मई को मनाए जाने वाले विश्व थायराॅयड दिवस पर विशेष खबर लगायी है। खबर में बताया है कि लोगों को थायराॅयड बीमारी के बारे में जागरूक करने के लिए अमेरिकन थायराॅयड संघ व यूरोपियन थायराॅयड संघ द्वारा वर्ष 2008 से यह दिवस मनाया जाना शुरू किया। बताया गया है कि यह बीमारी पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखने में आयी है।

एबीपी न्यूज @ ने एक मोटापे के अंतराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित एक शोध को अपनी खबर का आधार बनाकर बताया है कि अधिक दूध पीने का शरीर में कोलोस्ट्राल का स्तर बढ़ने से कोई संबंध नहीं है। करीब 20 लाख लोगों पर किए गए शोध से यह पता चला है कि ह्रदय वाहिनी रोगों के लिए दूध पीना कोई जोखिम की बात नहीं है। शोध खबर यह भी कहती है कि रोज दूध पीने वालों में कोरोरनी धमनियों की बीमारी होने का खतरा 14 फीसदी कम होता है साथ ही अधिक दूध पीने का डायबिटीज होने से कोई  संबंध नहीं है।

Also Read: नासा को मंगल ग्रह पर मिले मशरूम हो सकता है एलियन से भी नाता

नईदुनिया @ ने बुधवार को चंद्रग्रहण के कारण होने वाली सुपर फ्लावर ब्लड मून की घटना को अपनी खास खबर बनाया है । चंद्रग्रहण की स्थिति में पृथ्वी की छाया चंद्रमा की रोशनी को छुपा लेती है। जिसके कारण सूर्य की रोशनी जब पृथ्वी के वायुमंडल से टकराकर चंद्रमा पर पड़ती है तो चंद्रमा ज्यादा चमकीला दिखाई देता है। जब चंद्रमा पृथ्वी के पास धीरे-धीरे पहुंचता है तो वह ज्यादा चमकीला दिखाई देता है। इस कारण उसका आकार भी बड़ा दिखाई देता है। कुछ जगहों से देखने पर यह अलग-अलग रंगों में दिखाई देता है। इस घटना को सुपर फ्लावर ब्लड मून कहा जाता है।

Also Read: Kill Corona Campaign- सागर जिले की सत्तर फीसदी पंचायतें हुईं कोरोना मुक्त

Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours