Without-Facility-NHAI-Started-Toll-Plaza-शिकारी -खुद-यहाँ-शिकार-हो-गया

 

Without-Facility-NHAI-Started-Toll-Plaza-शिकारी -खुद-यहाँ-शिकार-हो-गया

#MediaWatch@Best From Print Media

Headlines: अख़बारों की आज की सुर्खियाँ 

प्रशासनिक बैठकों, अधिकारियों के भ्रमण, कोविड व पर्यावरण और वन्य जीवों से  जुड़ी खबरें आज के अखबारों की खास सुर्खियां रहीं हैं। 

शहर की पहचान लाखा बंजारा झील में मछलियों का शिकार करने आए पक्षियों का खुद स्थानीय शिकारियों का निशाना बन जाने की खबर को दैनिक भास्कर ने पहली सुर्खी बनाया है। शीर्षक “जहर देकर मार दिए बगुले” से लगाई खबर में बताया है कि शिकारी कार्बोफ्यूरान नामक कीटनाशक की गोलियों को खाली हुई झील की सतह पर बिखेर कर बगुलों का शिकार कर रहे हैं।संवाददाता द्वारा इस मामले पर सवाल किए जाने पर सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों ने एक सा जवाब दिया “कल दिखवाते हैं।”

    Also Read: BMC-CMHO At Loggerheads-कोविड की जांच में हो रही घोर लापरवाही

नवदुनिया ने बुंदेलखंड चिकित्सा महाविद्यालय पर केन्द्रित खबर को पहली सुर्खी बनाया है। खबर में बताया है कि भोपाल से आई टीम ने बीएमसी में कोरोना अस्पताल के कचरा निष्पादन की व्यवस्था का जायजा लिया।

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चल रहे विकास कार्यों के तहत शहर में हुई सड़कों की खुदाई व उनकी समय पर मरम्मत नहीं होने से आमजनता को हो रहीं दिक्कतों को नवभारत ने अपनी खबर का विषय बनाया है। अखबार ने लिखा है पेयजल आपूर्ति व अपशिष्ट निकासी के कार्यो के लिए डाली जा रही पाईप लाईन के कार्यों का निरीक्षण नहीं होने से उखड़ी पड़ीं सड़कें आमजन के लिए मुसीबत बन गयीं हैं।

            Also Read: सीएम के चिंता जताते ही जागा प्रशासन

ईवनिंग मिरर अखबार ने एक गरीब दिव्यांग को मुख्यमंत्री कार्यालय से मुफ्त उपचार का पत्र मिलने के बाद भी ईलाज के लिए दर-दर भटकने की खबर लगाई है। खबर में बताया है कि राहतगढ़ निवासी पीड़ित दिव्यांग की पत्नी व बेटी भी दिव्यांग है। सरकारी मदद नहीं मिलने पर मजबूर होकर पीड़ित ने अपनी पत्नी को बच्ची सहित मायके भेजकर अपना  मकान बेचकर खुद का ईलाज कराया।

तय समय में शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने प्रभावी कदम उठाने के सांसद के बयान को लेकर जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठके की खबर को अतुल्य भास्करसागर दिनकर ने मुख्य सुर्खी बनाकर समान शीर्षक से लगाया है। यही खबर दैनिक भास्कर ने “ 13 साल में 45 बैठकें, एक ही निर्णय-कटरा से अतिक्रमण हटाएंगे,हकीकत कभी नहीं हटा” शीर्षक से लगाई है।

OFFBEAT NEWES: लीक से हटकर खबर

दैनिक भास्कर ने नौरादेही अभ्यारण में अफ्रीकी चीतों को बसाने की सरकार की सालों से लंबित पड़ी योजना पर विशेष रपट लगायी है। खबर के मुताबिक वाईल्ड लाईफ इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञ इस सिलसिले में नौरादेही का दौरा करने आए हैं। उन्होंने बताया कि भारत में चीतों को बसाने के लिए चिन्हित किए गए स्थलों में से नौरादेही सबसे मुफीद पाया गया है। अख़बार में केंद्रीय विश्वविद्यालय को डॉ.गौर के नाम पर रेडियो स्टेशन की मंजूरी मिलने का भी जिक्र है। खबर में बताया है की लाइसेंस और आवृत्ति आवंटित होने की बाद इसे विवि के ७५वें  स्थापना दिवस से शुरू किये जाने की योजना है 

जब सरकार का सारा कामकाज ऑनलाइन हो रहा हो ऐसे दौर में संभागीय मुख्यालय के  शासकीय आईटी सेंटर पिछले चार दिनों से निष्क्रिय पड़ा होना अचरज पैदा करता पैदा करता है । इस विषय पर नवभारत में प्रकाशित खबर में बताया है की बिजली का बिल बकाया होने की कारण पुराने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित इस सूचना प्रोद्योगिकी केंद्र में कामकाज ठप्प पड़ा हुआ है 

        Also Read: सूझ-बूझ से बन रही है खेती-लाभ-का-धंधा

नवदुनिया ने कोरोना महामारी की मार से बेरोजगार हुए लोगों के हिम्मत न हारकर नए सिरे से  जिंदगी शुरू करने के उदाहरणों के लेकर एक सकारात्म व प्रेरक रपट लगायी है।  खबर में बताया है कोरोना संकट के चलते जिले के तीन हजार से ज्यादा अतिथि शिक्षकों को स्कूलों में अध्यापन का मौका नहीं मिला। इन शिक्षकों ने बेरोजगारी से हार नहीं मानी और किसी ने चाय-किराना  की दुकान शुरू कर ली तो कोई फोटोग्राफर बन गया।

                   Also Read : सागर -भोपाल-की-यात्रा-हुई-महंगी

FOLLOW-UP: फाॅलोअप

सागर-भोपाल मार्ग पर राहतगढ़ के पास स्थित भारतीय राजमार्ग सड़क प्राधिकरण के पथकर नाके पर फास्ट टैग, डिजीटल व द्विमार्गी भुगतान की सुविधा मुहैया कराए बिना पथकर वसूली शुरू कराए जाने के मामले की जांच कराने के जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति के फैसले की खबर को सभी अखबारों ने स्थान दिया है।

दैनिक आचरण ने इस खबर को पहली सुखी के रूप में छापा है। गौरतलब है इस मामले को सबसे पहले नवभारत अखबार ने उठाया था। अखबार ने एनएचएआई के अधिकारियों द्वारा मामला ध्यान में लाए जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं करने पर इस विषय पर एक के बाद एक चार खबरें छाप कर मुद्दे को जिंदा बनाए रखा।

Also Read : दो साल में गाँव में हर घर तक पहुंचेगा पानी

Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

2 comments so far,Add yours

  1. सभी अख़बारों की खास ख़बरों का सार एक जगह पढ़ने को मिल रहा है। यह बेहद जानकारीपूर्ण और समय बचाने वाला है। -श्याम तिवारी, तहसीली ,सागर

    जवाब देंहटाएं