Despite-the-call-of-bandh-city-remained-open-अब-खनिज-विभाग-की-नींद-टूटी

To Read News In English Click Here@English हिंदी 

Despite-the-call-of-bandh-city-remained-open-अब-खनिज-विभाग-की-नींद-टूटी

#MediaWatch@Best From Print Media

Headlines : 

रेत के अवैध कारोबारियों, मिलावटखोरों के खिलाफ प्रशासन की मुहिम, ग्रामीण विकास में महिलाओं को अहम भूमिका सौपें जाने और नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के भारत बंद के आव्हान से जुड़ीं खबरें आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियां रहीं।

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों द्वारा किए गए भारत बंद के देशव्यापी अभियान के सिलसिले में सागर शहर के बंद को कांग्रेस पार्टी से जोड़ते हुए दैनिक भास्कर ने एक रोचक शीर्षक “कांग्रेस का बंदासन” से खबर लगाई। 

 Also Read : उपकरण हैं,डॉक्टर हैं,फिर भी क्यों खतरें में है बच्चों की जान

खबर में बताया कि बंद का आव्हान मूलतः किसानों का था लेकिन बंद कराने किसान न तो सड़कों पर उतरे, न ही अनाज लेकर मंडी पहुंचे। बंद कराने मे सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही मुखर नजर आयी। लेकिन बंद का असर मकरोनिया उपनगर में ज्यादा व शहर में कम रहा। अन्य सभी अखबारों ने भी इस खबर को प्रमुखता से छापा है। नवदुनिया ने भी बंद की खबर को “ दिनभर खुलीं रहीं दुकानें, बेअसर रहा बंद” शीर्षक से अपनी पहली खबर बनाकर छापा। वहीं सागर दिनकर में यह खबर आम आदमी पार्टी ने किया भारत बंद का समर्थन के शीर्षक से नजर आयी।

दैनिक आचरण ने “प्रयास” शीर्षक से ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में महिलओं को धुरी बनाकर अर्थव्यवस्था में जान फूंकने की जिला पंचायत विभाग की कार्ययोजना की खबर को अपनी पहली सुर्खी बनाया है। खबर में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी के हवाले से लिखा है कि जल संरक्षण कार्यों को बढ़ावा देने के मकसद से 15 वित्त आयोग से मिलने वाली राशि का आधा हिस्सा इन्हीं कार्यों पर लगाया जाएगा। नवभारत ने इसी खबर को महिला बनेंगीं ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी  शीर्षक से प्रमुखता से छापा है।

        Also Read : नींद से जागा नगर निगम, खदेड़ा अतिक्रमणकारियों को

नवभारत ने खनिज माफिया पर प्रशासन के शिकंजे कसने रेत के अवैध कारोबारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई को पहली सुर्खी बनाते हुए लिखा है कि खनिज विभाग ने अवैध उत्खनन व रेत का कारोबारियों पर कार्रवाई करने अलग-अलग दलों का गठन किया है। हालांकि बगैर रायल्टी के रेत के परिवहन करने वाले वाहनों पर खनिज विभाग की कार्रवाई की खबर को सभी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है।

दैनिक जागरण ने कृषि उपज मंडी की बद इंतजामी की खबर को अपनी पहली सुर्खी बनाया है। खबर में बताया है कि मंडी में अनाज की चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। खबर में लिखा है कि मंडी प्रशासन की बदहाली के चलते यहां के सुरक्षा इंतजाम ध्वस्त हो चुके हैं।

वहीं ईवनिंग मिरर ने बाजार में खुले आम मिलावटी खाद्य पदार्थों को बेच रहे कारोबारियों के सख्त कार्रवाई करने में प्रशासन की बेरूखी को निशाना बनाते हुए प्रमुखता से खबर लगायी है। अखबार का कहना है कि  मिलावटखोरों के खिलाफ शुरू होने वाली प्रशासन की कार्रवाई एक-दो कार्रवाई के बाद थम जाती है।

         Also Read : कारवाई के बावजूद कैसे चलता रहता है मिलावट का धंधा

FOLLOW-UP : फाॅलोअप

दैनिक भास्कर ने शहर की लाखा बंजारा झील में बगुलों के शिकार पर पूर्व में लगाई खबर की तीसरी कड़ी में लिखा है वन विभाग के जांच दल को बगुले नहीं पर उनके शिकारी नजर आएं हैं। अखबार ने मिलावट के खिलाफ चल रही मुहीम पर भी लिखा है कि शिकंजे में आये मिलावटखोरों की तीन और स्थानों पर कारवाई करने पहुंची प्रशासन की टीम 

बिजली विभाग द्वारा बिजली चोरों के खिलाफ छेड़ अभियान की खबरों की श्रंखला में चकराघाट व भीतर बाजार में की गई कार्रवाई की खबर को दैनिक भास्करदैनिक आचरण ने प्रमुखता से लगाया है। खबर में बताया है कि बिजली चोरी के इन मामलों से विभाग ने करीब 5 लाख रूपए की राशि की वसूली निकाली है।

            Also Read: शिकारी खुद यहाँ शिकार हो गया

OFF TRACK NEWS : लीक से हटकर खबर

योग निकेतन योग प्रशिक्षण संस्थान के संस्थापक योगाचार्य विष्णु आर्य द्वारा नियमित योगाभ्यास को कोरोना से बचाव में असरकारक बताए जाने के कथन पर आधारित खबर को दैनिक आचरणनवभारत ने प्रमुखता से छापा है।

सागर दिनकर ने अपनी खबर में बताया है कि राज्य ओपन के तहत दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 14 दिसंबर से शुरू हो रहीं हैं। दैनिक अतुल्य भास्कर ने लिखा है कि मप्र भू-संपदा विनियामक आयोग (रेरा) की राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 12 दिसंबर को हो रहा है। ईवनिंग मिरर ने लिखा है कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो का एक चरण  प्रदेश के सभी जिलों में 17 से 19 जनवरी 2021 तक चलाया जाएगा।

दैनिक जागरण ने लिखा है कि पटाखे के धमाकों जैसी तेज आवाज निकाल कर शहर की मुख्य सड़कों पर दौड़ती मोटर साईकिलों से यातायात पुलिस की नींद टूटती नजर आ रही है। अखबार ने लिखा है  पटाखा स्टाईल की आवाज वाले मोटर साईकिल सवार हो जाएं सावधान। यातायात पुलिस  अब इस आवाज को कोलाहल व सेहत के लिए हानिकारक मान रही है। इस स्टाईल के बाईकर्स की धरपकड़ शुरू हो रही है। 

Also Read: अब आपदा प्रबंधकों की धुन पर नाचेंगे शादी प्रबंधक



Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours