Best-From-Print-Media-New-covid-19-Wave-is-in-the-offing-निकलेगी-गौर-जयंती-पर-शोभायात्रा-सब-ने-कहा

Best-From-Print-Media-New-covid-19-Wave-is-in-the-offing-निकलेगी-गौर-जयंती-पर-शोभायात्रा-सब-ने-कहा

#MediaWatch@Khabron-Ki-Khabar

Headlines : अख़बारों की आज की सुर्खियाँ 

मौसम में ठंडक घुलते ही कोरोना के मामलों में हो रही बढ़ोत्तरी की खबरें लगभग सभी अखबारों में ज्यादा जगह घेरती नजर आने लगीं हैं। खेती-किसानी से जुड़ीं खबरों को भी अखबारों में पर्याप्त स्थान मिल रहा है।

शीत ऋतु की सवारी कर कोविड-19 संक्रमण के एक बार फिर तेजी से पांव पसारने की आशंका को लेकर दैनिक भास्कर ने आंकड़ों की जुबानी हालातों का जायजा लेने वाली खबर छापी है। “.....सागर में 223 दिन में मिले 4023  पाॅजिटिव, अब 42 दिन में 3000 हजार मिलने के आसार” शीर्षक से प्रकाशित खबर मे बताया है कि बुंदेलखंड चिकित्सा महाविद्यालय ने मरीजों की बढ़ी हुई संख्या से निपटने के लिए तैयारियों शुरू कर दीं हैं। प्रबंधन का मानना है कि सामने आने वाले संक्रमक मरीजों की संख्या का करीब 60 फीसदी होम क्वारिंटाईन मे जाने से अस्पताल के सभी बिस्तर भरने के हालात नहीं बनेंगें।

            Also Read : चुनावों-त्योहारों-की-भागमभाग-से-तेज-हुआ-कोरोना-संक्रमण-का-फैलाव

नवभारत ने राजस्व अधिकारियों की बैठक पर केन्द्रित खबर को प्रमुखता से छापा है। खबर में बताया है कि किसान कल्याण योजना में सागर फिसड्डी रहा है। साथ ही राजस्व प्रकरणों के निराकरण की खराब प्रगति पर लगातार नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

यही खबर दैनिक सागर दिनकर ने पहली सुर्खी बनाकर छापी है। अखबार ने कलेक्टर द्वारा राजस्व अधिकारियों को जारी, सीमांकन, नामंतरण व बंटवारे के मामले 30 नवंबर तक निराकृत करने के निर्देश को अपनी खबर का मुख्य विषय बनाया है।

दैनिक ईवनिंग मिरर ने “10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 14 दिसंबर से” शीर्षक से छापी खबर मे बताया है कि मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की राज्य ओपन की परीक्षाओं की समय-तालिका जारी हो गई हैं। परीक्षाएं 29 दिसंबर तक चलेंगीं।

            Also Read : मिलावट-के-खिलाफ-अभियान-शुरू-त्योहारों-के-निकलने-के-बाद

दैनिक आचरण ने घर में बैठकर किताबों को सामने रखकर परीक्षा देने के बाद भी फेल हो जाने के वालें छात्रों को राहत देने वाली खबर छापी है। खबर के मुताबिक अनुत्तीर्ण छात्रों को परीक्षा देने का एक अवसर और मिलेगा। रोचक अंदाज मे लिखी गई इस रपट मे उच्च शिक्षा व्यवस्था पर तंज कसते हुए सभी विषयों मे फेल हुए छात्रों को “धुरंधर“ बताया है और इस बात पर आश्चर्य भी व्यक्त किया है कि इन “मूर्धन्यों”को पास होने के लिए उच्च शिक्षा विभाग 23 -28 नवंबर तक परीक्षा देने का एक और मौका दे रही हैं।

नवुदनिया ने खेती-किसानी विषय पर केन्द्रित अपनी पहली सुर्खी में जिले में यूरिया हासिल करने में किसानों को हो रहीं मुश्किलों का मामला उठाया है। केवल गढ़ाकोटा क्षेत्र की हालात को लेकर जिले भर मे यूरिया की उपलब्धता का जायजा लेने वाली इस खबर में उप संचालक कृषि का बयान भी छपा है। जिसमें जिले में यूरिया व डीएपी का पर्याप्त भंडार होने के कारण किसानों को चिंता नहीं करने की नसीहत भी दी है।

            Also Read: Best-From-Print-Media--साड़ियाँ-लुभाती-भी-हैं-डराती-भी-हैं

OFFBEAT NEWS : लीक से हटकर खबर

दैनिक भास्कर ने कोविड-19 संक्रमण की जांच से जुड़ी एक खबर में तथ्य उजागर किया है कि सीएमएचओ कार्यालय द्वारा स्वास्थ्य विभाग को एंटीजिन किट जारी करने से मना करने के चलते बुंदेलखंड चिकित्सा महाविद्यालय स्थित “फीवर क्लीनिक” मे कोविड-19 की जांच बंद हो गई है। शीर्षक “फ्लू ओपीडी में एंटीजिन किट खत्म, कोरोना की जांच बंद” से छापी खबर मे क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य के हवाले से बताया है कि अब संभागीय कार्यालय बीएमसी को मांग पर एंटीजिन किट मुहैया कराएगा।

नवदुनिया ने शिक्षा विभाग के हवाले से बताया है कि विद्यार्थियों को नया गणवेश अब अगले साल ही मिलेगा। विभाग गणवेश तैयार करने का काम स्व-सहायता समूहों को देने की तैयारी कर रहा है। जिले मे 2 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को गणवेश अब ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य आजीविका मिशन व शहरों में शहरी आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार किया जाएगा।

            Also Read : अधूरी पड़ी योजनाओं की बढ़ती लागत की किस्से होगी भरपाई ?

दैनिक आचरण ने ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की कटौती से किसानों को सिंचाई कार्य में हो रही परेशानियों को लेकर खबर छापी है। जिसमें खबर में बिजली विभाग के अधिकारी ने 10 घंटे बिजली आपूर्ति किए जाने का दावा किया हैं वहीं किसानों के मुताबिक बिजली केवल 6 से 7 घंटे मिल रही है।

सागर दिनकर ने महिला स्व-सहायता समूहों से जुड़ी सफलता की एक कहानी छापी है। जिसमें बीड़ी बनाने का काम छूट जाने पर महिला द्वारा स्व-सहायता समूह से जुड़कर दूध-डेयरी का कम शुरू कर मुनाफा कमाने का जिक्र है।

             Also Read : Culture-लक्ष्मी देवी की प्रिय अमरबेल में छुपा है अमरता का राज

FOLLOW-UP: फॉलो-अप

नवभारत ने राहतगढ़ हादसे से जुड़ी खबर की दूसरी कड़ी में घटना स्थल पर हादसे के बाद भी सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता नहीं होने का मामला उठाया है। खबर के मुताबिक जल-प्रपात के पास प्रतिबंधित वन क्षेत्र की सुरक्षा के लिए कागजों पर 6 सुरक्षा कर्मी तैनात हैं जबकि हकीकत में वहां दो पुलिसकर्मी ही तैनात हैं।

दैनिक भास्कर ने डाॅ. हरिसिंह केन्द्रीय विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा गौर जयंती पर शोभा यात्रा नहीं निकालने के फैसले से जुड़ी खबर की कड़ी में विवि के ही कर्मचारी संगठन द्वारा फैसले पर आपत्ति जताने व शोभा यात्रा को  समर्थन में देने का मामला उठाया है। खबर में विभिन्न राजनैतिक दलों के नेताओं ने भी विवि प्रशासन से हठ छोड़ने व शोभायात्रा निकालने की नसीहत दी है।

Also Read : चिंता-नकारात्मक-सोच-से-कमजोर-होती-है-प्रतिरोधक-क्षमता

Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours