80th-Foundation-Day-एक-अक्टूबर-को-स्थापित-हुई-थी-महार-रेजिमेंट

 Read In English I Hindi
80th-Foundation-Day-एक-अक्टूबर-को-स्थापित-हुई-थी-महार-रेजिमेंट

सागर वॉच । गुरूवार को महार रेजिमेंट केन्द्र, में  रेजिमेंट के 80 वां  स्थापना दिवस मनाया गया । इस अवसर पर केंद्र के कमाडेंट ब्रिगेडियर अमित बाजपेई ने शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।  इसी मौके पर एक स्मारिका का विमोचन भी  हुआ। 

महार रेजिमेंट का है गौरवशाली इतिहास 

महार रेजिमेंट के स्वर्णिम इतिहास की शुरुआत 01 अक्टूबर 1941 को प्रथम बटालियन की स्थापना से हुई । अब तक यह रेजीमेंट 21 नियमित इन्फेंट्री बटालियन, तीन टी. ए. बटालियन, तीन राष्ट्रीय रायफल्स बटालियन और एक टास्क फोर्स बटालियन के साथ विशाल रेजिमेंट के रूप में विकसित हो चुकी है।

                    Also Read: Clerks-running Nagar Palikas in Bundelkhand

शुरुआत में पूर्णतः महार जाति की एक इन्फैंट्री रेजीमेंट के रूप में स्थापित हुई यह रेजिमेंट अब अखिल भारतीय स्वरुप धारण कर चुकी है । इसमें बार्डर स्काउट्स बटालियन की मिश्रित जातियों को शामिल किया गया । 

रेजिमेंट की जवानों ने ओलिंपिक खेलों में किया भारत का प्रतिनिधित्व 

महार रेजिमेंट ने राष्ट्र निर्माण, राहत अभियानों, जागरूकता कार्यक्रमों और खेलकूद में विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं ।  रेजीमेंट के कई सैनिकों ने एशियाई खेलों और ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर ख्याति प्राप्त    की ।

Also Read: Paste-COVID-19-Treatment-Charges-List-At-The-entrance-DM

उल्लेखनीय है कि 22 वीं महार रेजीमेंट के सूबेदार अमित पंघाल ने हाल ही में राष्ट्र मंडल खेलों, एशियन गेमऔर विश्व मुक्केबाजी चम्पियनशिप में जीत का परचम लहराया ।

Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours