SagarWatch@
 राज्य में यात्री बसों के सुचारू संचालन के लिए, मध्य प्रदेश सरकार ने आम जनता के हित में और बस ऑपरेटरों की समस्याओं को हल करने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बस ऑपरेटरों और इस पेशे से जुड़े लोगों की समस्याओं को देखते हुए 01 अप्रैल, 2020 से 31 अगस्त, 2020 तक की अवधि के दौरान यात्री बसों पर बकाया मासिक वाहन कर पर पूरी तरह से छूट दी जाएगी।

इसके साथ ही, यात्री बसों के संचालन को फिर से सामान्य करने के लिए, मासिक मोटर वाहन कर में 50 प्रतिशत की छूट, सितंबर 2020 के महीने के लिए दी गई है और मोटर वाहन कर जमा करने की तिथि 30 सितंबर, 2020 तक बढ़ा दी गई है ।

मुख्यमंत्री के मुताबिक बस ऑपरेटरों और राज्य के लोगों के हित में लिए गए इस निर्णय के साथ, अब पूरी क्षमता के साथ बसें फिर से राज्य में चलेंगी।  एक तरफ, आम जनता परिवहन सुविधा का लाभ उठा सकेगी और दूसरी तरफ, यात्री बसों से जुड़ी नौकरियां फिर से शुरू होंगी।

उल्लेखनीय है  कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर, लॉकडाउन के कारण 25 मार्च, 2020 से बसों का संचालन बंद कर दिया गया था।

समय-समय पर सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार अनुमतियाँ भी प्रदान की गई हैं। लेकिन व्यावहारिक रूप से बसें सामान्य रूप से संचालित नहीं हो सकीं।

राज्य सरकार द्वारा लिए गए उक्त निर्णय से राज्य के बस ऑपरेटरों की समस्याएं समाप्त हो जाएंगी और अब बसें पूरी क्षमता के साथ आम लोगों की सुविधा के लिए संचालित होने लगेंगी। इस क्रम में, किराया निर्धारण समिति को जिम्मेदारी सौंपकर, पहले से यात्री किराया फिर से तय करने के निर्देश दिए गए हैं।

मप्र में बसों की आवाजाही 5 सितंबर से शुरू होगी। यात्री बसें सरकार की कोविड संबंधित गाइड लाइन का पालन करना शुरू कर देंगी। राज्य में आने वाले दिनों में बस संचालन का बड़े पैमाने पर आयोजन होने की संभावना है। सैनिटाइजर बस स्टैंड पर उपलब्ध होगा, तापमान मापा जाएगा, बिना मास्क के यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

मध्यप्रदेश बस ऑनर्स एसोसिएशन के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष संतोष पांडे, कोषाध्यक्ष अतुल दुबे और महासचिव जय कुमार जैन ने मीडिया को बताया कि मध्यप्रदेश बस ऑनर्स एसोसिएशन के कार्यालय से मध्यप्रदेश बस कलेक्टर श्री मनीष सिंह के बस ऑपरेटरों की मांगों के संबंध में पिछले तीन दिनों से। चर्चा चल रही थी।

उन्होंने डीजल के मूल्य में वृद्धि के अनुपात में अपर मुख्य सचिव मिश्रा जी के साथ कल भोपाल में बस ऑपरेटर प्रतिनिधियों की एक बैठक की जानकारी दी।

मध्य प्रदेश बस ऑनर्स एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के उक्त निर्णय को दिल से धन्यवाद दिया। परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह, इंदौर कलेक्टर लोगों के प्रति हृदय से आभारी हैं।

इसके अनुसार यात्री बसों का संचालन शुरू किया जाएगा। बस मालिकों का कहना है कि जैसे-जैसे यात्रियों की संख्या बढ़ेगी, वे संबंधित रूट पर शुरू हो जाएंगे।

मध्यप्रदेश बस ऑनर्स एसोसिएशन और राजेश पांडेय, उत्तम सिंग, छुट्टन तिवारी, हनुमत सिंग, साक्षी पांडे, अशोक श्रीवास्तव, विनोद भट्ट, ऋषि राठौर, संतोष जैन, तारिष कुरैशी, सुरेंद तिवारी (देवरी), राजेंद्र सिंह बरकोटी, विमल सिंह , देवेंद्र मिश्रा, मनीष दुबे, कल्लू भैया, पंकज राठौर, इंद्रपाल सिंग, अनिल लखेरा, सुमित समैया, सभी बस ऑपरेटरों सागर ने इसका समर्थन किया है।

Share To:

Sagar Watch

Sagar Watch is the only news portal of Bundelkhand Region, which provide news updates in English & Hindi language. Rajesh Shrivastava, the Journalist, is the Chief Editor of this News Portal.

Post A Comment:

0 comments so far,add yours